नेशनल हेडलाइंसस्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया और इंडिया वर्ल्ड कप में 12 बार भीड़ चुकी है, इस टीम का रहा दबदबा आज रोहित पलटन रचेगी इतिहास 

ऑस्ट्रेलिया और इंडिया वर्ल्ड कप में 12 बार भीड़ चुकी है, इस टीम का रहा दबदबा आज रोहित पलटन रचेगी इतिहास

ODI world Cup IND VS AUS: विश्व कप 2023 में आज मेजबान भारत की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से होगी, इस मैच से पहले इंडिया और ऑस्ट्रेलिया 12 बार वर्ल्ड कप में खेल चुकी है. जिसमें आस्ट्रेलिया ने आठ बार जीत हासिल की तो वही टीम इंडिया ने चार बार बाजी मारी है. लेकिन पुराने आंकड़े वर्तमान की परिस्थितियों पर अब ज्यादा असर नहीं करेंगे. मौजूदा समय में टीम इंडिया मजबूत टीम है. खासकर वह घरेलू मैदान में और भी ताकतवर हो जाती है. यह मुकाबला दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

◾आईसीसी वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया 116 रैंकिंग के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है. जहां ऑस्ट्रेलिया टीम 112 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है. मतलब भारतीय टीम मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है.

◾ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हाल ही में वनडे सीरीज कराई गई थी. जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2- 1 से शिकायत दी थी. जिसमें सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था. फिर भी टीम इंडिया ने बड़ी ही आसानी से यह सीरीज अपने नाम की थी.

◾भारत विश्व कप 2022 की मेजबान देश है. घरेलू परिस्थितियों में यह टीम निश्चित तौर पर मजबूत हो जाती है. भारतीय टीम को घर में मात देना विपक्षी टीम के लिए पहाड़ तोड़ने जैसा होगा

◾ ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में भी कुछ आंकड़े हैं. जिस मैदान पर आज का मुकाबला खेला जाएगा. वहां ऑस्ट्रेलिया पहले भी वर्ल्ड कप मुकाबले खेल चुकी है. चेपॉक के एमए चिदंबरम स्टेडियम मे कंगारू ने तीन वर्ल्ड कप मैच खेले हैं. जिसमें जीत मिली है गौरतलब है कि इस मैदान में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने पहले भी हार चुकी है.

◾विश्व कप 2019 के बाद इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीम वनडे में बार-बार टकरा चुकी है जिसमें दोनों टीमों के हिस्से में 66 जीत आई है. जिससे मुकाबला बराबर हुआ था

…तो आज कौन मारेगा बाजी?

दोनों टीमों के पास ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भरमार है. दोनों टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा संतुलन बनाती हैं. क्षेत्र आरक्षण के मामले में ऑस्ट्रेलिया इंडिया से थोड़ा बेहतर है. तो स्पिनर टीम इंडिया के ज्यादा प्रभावी है. ऐसे में यह कह पाना मुश्किल होगा की बाजी किसके हाथ लगेगी. पर घरेलू परिस्थितियों और वर्तमान समय को देखते हुए टीम इंडिया को विजेता बनने की और भी ज्यादा चांस बन रहे हैं.

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button