नेशनल हेडलाइंसस्पोर्ट्स

दक्षिण अफ़्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा, रोहित सहित इन दिग्गजो की वापसी. शमी को लेकर सस्पेंस

India Vs Sauth Africa: भारत बनाम साउथ अफ्रीका का मुकाबला 10 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है. 3 T20, 3 ODI और एक टेस्ट के साथ टीम का ऐलान हुआ। रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पंड्या सहित कई नियमित खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में केएल राहुल प्रोटियाज़ के खिलाफ वनडे टीम का नेतृत्व करेंगे। रोहित विराट ने व्हाइट बॉल क्रिकेट ना खेलने का अनुरोध किया है. पर वह टेस्ट मुकाबले का हिस्सा रहेंगे और बतौर कप्तान खेलेंगे. साउथ अफ्रीका दौरे के लिए T20 और एकदीवसीय मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने अपनी टीम अनाउंस की है. T20 फॉर्मेट के लिए सूर्यकुमार यादव और ODI फॉर्मेट के लिए केएल राहुल कप्तान नियुक्त किए गए हैं

व्हाइट बॉल क्रिकेट नही खेलेंगे रोहित विराट

ओदी वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम को हर मिलने के कारण रोहित शर्मा विराट कोहली टीम से बाहर चल रहे है. उनके द्वारा बीसीसीआई से अनुरोध किया गया कि उन्हें व्हाइट बॉल क्रिकेट से आराम दिया जाए. जिसके बाद साउथ अफ्रीका के दौर में विराट और रोहित को व्हाइट बॉल क्रिकेट से आराम दिया गया है वही टेस्ट मुकाबले में खेलने का फैसला लिया है. टेस्ट क्रिकेट से लंबी अनुपस्थिति के बाद राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारत पूरी ताकत के साथ वापस आएगा। रोहित शर्मा विराट कोहली के साथ टेस्ट के लिए टीम का नेतृत्व करने के लिए वापस आएंगे,

T – 20 मुकाबले के लिए टीम इंडिया

यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (सी), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

वनडे के लिए भारत की टीम

रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (सी) (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

टेस्ट के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी (फिटनेस के अधीन), जसप्रीत बुमराह (वीसी), प्रसिद्ध कृष्णा।

इन खिलाड़ियों की वापसी में पेंच

 राहुल और अय्यर की वापसी का मतलब है कि लाल गेंद के अनुभवी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के लिए टीम में कोई जगह नहीं है, दोनों जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए भारत की एकादश में शामिल थे।

मोहम्मद शमी की भी टेस्ट टीम में वापसी हुई है ,लेकिन उनका शामिल होना फिटनेस पर निर्भर है. क्योंकि वह इस समय चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं।जबकि वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने वाले यशस्वी जयसवाल और मुकेश कुमार अपनी जगह पर कायम हैं.

संजू सैमसन और रजत पाटीदार को वनडे टीम में जगह मिली है, रजत एड़ी की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं, जिसके कारण वह लंबे समय तक टीम से बाहर रहे थे।

 सबसे छोटे प्रारूप में रिंकू सिंह के कारनामों ने उन्हें साई सुदर्शन के साथ एकदिवसीय प्रारूप में पहली बार बुलाया है, जिन्होंने घरेलू सर्किट के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में दिल तोड़ने वाली हार के बाद, भारत का ध्यान अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के साथ-साथ आगामी टी20 विश्व कप पर केंद्रित हो गया है।

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button