रीवासरकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जिले को दी बड़ी सौगात, जाने क्या?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पशुधन संजीवनी योजना चलाई जा रही है। जिसमें पशुओं के लिए चिकित्सा वाहन उपलब्ध कराया जाएगा इसी योजना के अंतर्गत रीवा जिले को 11 पशु चिकित्सा वाहन मिल गए हैं। वही उपसंचालक पशुपालन विभाग डॉ राजेश मिश्रा ने जानकारी दी कि 16 मई को 4:30 बजे सभी वाहनों को हरी झंडी रीवा के सांसद जनार्दन मिश्रा दिखाएंगे.

रीवा सीधी सतना सिंगरौली के युवाओं को PM मोदी की सौगात। आज करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस

बताया जा रहा है कि मुख्य योजना कलेक्ट्रेट परिसर में ही किया जाना है। वही यह भी दावा किया जा रहा कि राज्य शासन के आदेश पर इन वाहनों को 17 मई के दिन संबंधित क्षेत्रों के विधायक अपने-अपने विधानसभा मुख्यालय से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पशु चिकित्सा वाहन के लिए रवाना करेंगे वही इस पूरे कार्यक्रम को लेकर एक दिन पहले ही पशुपालन ने पूरी तैयारी कर ली है।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का ऐसा करने का वीडियो हुआ वायरल,देखे

प्राप्त जानकारी के अनुसार हनुमना एवं रीवा को दो-दो पशु चिकित्सा वाहन दिए गए हैं। साथ ही रायपुर कर्चुलियान नईगढ़ी ,मऊगंज, सिरमौर ,जवा,  गंगेव, त्योंथर  जनपद पंचायत को 1- 1 वाहन दिए गए हैं। वहीं रीवा नगर निगम ग्रामीण क्षेत्र में 2 -2 आवश्यकता थी हनुमान क्षेत्र यूपी के मिर्जापुर बॉर्डर तक लगता है। तथा आउटर क्षेत्र है ऐसे में दो वाहन जल्द पशुपालकों को सेवा देंगे।

MP Board Exam Results: 10वीं और 12वीं रिजल्ट को लेकर हो गया ऐलान इस तारीख को आ रहा रिजल्ट

मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा पशु धन को समय पर उपचार देने के लिए यहां टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं, 1962 में कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं । वही संबंधित जनपद क्षेत्र के वाहन को आधे घंटे के भीतर पशुपालक के पास पहुंचना आवश्यक होगा। जिसमें इलाज से पहले ही ₹150 प्रति शुल्क देना होगा. लेकिन पशु के उठाने की व्यवस्था नहीं है. वही विपरीत परिस्थितियों में संबंधित क्षेत्र के गौशाला से सहायता ली जा सकती है। वहीं इस पूरे वाहन में जीपीएस स्ट्रीट लाइट फ्रिज और ऑपरेशन थिएटर भी मौजूद है

वाहन में होगी तीन लोगों की टीम
बताया गया कि पशु चिकित्सा वाहन में तीन लोगों की टीम होगी। एक पशु चिकित्सक, दूसरा क्षेत्र अधिकारी व कंपाउडर और तीसरा चालक होगा। ड्राइवरी के लिए क्षेत्र के गौसेवकों को शामिल किया गया है। कंसल्ट कंपनी चिकित्सक को 56 हजार, कंपाउडर को 22 हजार और चालक को 18 हजार रुपए वेतन देगी।

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button