स्पोर्ट्स

भारत-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट आज से: कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीतने का मौका, यशस्वी जयसवाल करेंगे डेब्यू

भारत-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट आज से: कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीतने का मौका, यशस्वी जयसवाल करेंगे डेब्यू

भारतीय टीम आज से वत्स चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगी दो टेस्ट मातु की श्रृंखला का पहला मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से शुरू होगा मैच डोमेन का कैलेंडर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा जिसका पास शाम 7:00 बजे होगा.

इस मैच में युवा यशस्वी जयसवाल अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे. लगभग 4 साल बाद भारत और वेस्टइंडीज दोनों ही टाइम आमने-सामने टेस्ट मैच खेलेंगी,आखिरी बार दोनों टीमें 2019 में भिड़ी थीं। कैरेबियाई टीम पिछले 21 साल से टीम इंडिया को टेस्ट में नहीं हरा पाई है. भारतीय टीम के खिलाफ आखिरी बार वेस्टइंडीज को 18 में 2002 में किंग्सटन में जीत मिली थी।

अगर भारतीय टीम यह सीरीज जीतने में सफल रही तो यह टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीतेगी. अगली कहानी में, हम दोनों टीमों के आमने-सामने के रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज में भारत के रिकॉर्ड, शीर्ष खिलाड़ियों, पिच की स्थिति, मौसम की रिपोर्ट और संभावित प्लेइंग इलेवन पर नजर डालेंगे…

पुजारा की जगह लेंगे गिल, जयसवाल करेंगे ओपनिंग: रोहित शर्मा
इंडिया वेस्ट इंडीज सीरीज से चेतेश्वर पुजारा को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. चेतेश्वर पुजारा की जगह सुमन गिल को बल्लेबाजी का जिम्मा दिया गया है. कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि डेब्यू मैच में युवा यशस्वी जयसवाल ओपनिंग करते नजर आएंगे, जबकि पुजारा की जगह गिल बल्लेबाजी करेंगे। भारतीय कप्तान ने कहा कि इस मैच में टीम इंडिया दो स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरेगी.

इससे पहले अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा, ”यह स्थल किसी भी बल्लेबाज के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का शानदार मौका होगा.” मुझे यकीन है कि वह (यशवी) बेहतर प्रदर्शन करेगा।’

आमने-सामने की लड़ाई में वेस्टइंडीज टीम इंडिया पर भारी

कैरेबियन टीम चौंकाने वाले आंकड़ों में मजबूत रही है लेकिन पिछले कुछ सालों का प्रदर्शन बिल्कुल उलट रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 24 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं। भारत ने 10 और वेस्टइंडीज ने 12 सीरीज जीतीं, जबकि 2 सीरीज ड्रा रहीं। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में अब तक 12 टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिनमें से 5 में जीत और 7 में हार मिली है।

इसी अवधि में दोनों टीमों के बीच अब तक 98 टेस्ट खेले जा चुके हैं। इनमें से भारत ने 22 और वेस्टइंडीज ने 30 मैच जीते. 46 मैच ड्रा रहे. 2002 के बाद से, दोनों टीमों ने 28 टेस्ट खेले हैं, जिनमें भारत ने 15 और वेस्टइंडीज ने केवल 2 जीते हैं। अक्टूबर 2002 के बाद से विंडीज़ ने कोई गेम नहीं जीता है। इस दौरान 11 मैच ड्रॉ भी रहे.

रहाणे-कोहली ने बनाए 900+ रन, भारत के खिलाफ हावी रहे विंडीज गेंदबाज

विंडीज दौरे पर अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की बड़ी पारियां देखने को मिलेंगी। रहाणे और कोहली ने 2000 के बाद से वेस्टइंडीज में कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाए हैं। इस दौरान दोनों ने मिलकर 900+ रन बनाए। रहाणे ने 514 और कोहली ने 463 रन बनाए.

वेस्टइंडीज के लिए ऑलराउंडर जेसन होल्डर, बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट और गेंदबाज शैनन गेब्रियल ने घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया।

पिच रिपोर्ट: मददगार होगी तेज गेंदबाजों के लिए पहले दिन पिच

  डोमिनिका के विंडसर पार्क की पिच पर खेले जाने वाले इस मैच की पिच की बात करें तो पहले दिन के खेल में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है. तेज गेंदबाज गेंद को स्विंग कराने के अलावा उसमें तेजी भी ला सकेंगे. दूसरे और तीसरे दिन के खेल में बल्लेबाजी थोड़ी आसान हो सकती है.

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button