टेक न्यूज

International Tiger Day: ये हैं भारत के फेमस टाइगर रिजर्व यहां करीब से होगा बाघों का दर्शन!

International Tiger Day: ये हैं भारत के फेमस टाइगर रिजर्व यहां करीब से होगा बाघों का दर्शन!

हर वर्ष 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश लगातार कम हो रहे बाघों की आबादी पर अंकुश लगाकर उनकी संख्या बढ़ाना है भारत के लिए हर दिन काफी खास होता है दुनिया के 70% बाघ भारत में पाई जाती है।

आज इंटरनेशनल टाइगर डे के खास मौके पर हम आपके लिए भारत के कुछ प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व के बारे में आपको बताएंगे उम्मीद है यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगी पूरा आनंद लेने के लिए खबर के अंदर तक बने रहे।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान 

मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट भी कहा जाता है यहां का कान्हा राष्ट्रीय उद्यान एशिया के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में से एक माना जाता है यह भारत के प्रसिद्ध बंगाली टाइगर का घर है किस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों के साथ-साथ

यहां पर स्लॉथ बियर भारतीय हाथी पर विभिन्न प्रजातियों के पक्षी भी पाए जाते हैं इस पार्क में दुनियाभर में मौजूद 6000 बाघों में से 500 बाघ यहां पर रहते हैं भारत के चुनिंदा राष्ट्रीय उद्यानों में से यह एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है।

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान

अगर आप मध्य प्रदेश की जैव विविधता को पास से देखना चाहते हैं तो आप सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान जा सकते हैं 1981 में इस पार की स्थापना हुई थी यहां विदेशों से भी पर्यटक आते हैं यहां पर कई विभिन्न प्रकार के जानवर पाए जाते हैं।

काजीरंगा रिजर्व 

काजीरंगा टाइगर रिजर्व में भारत और दुनिया भर के टाइगर रिजर्व की तुलना में सबसे ज्यादा बाघ यहीं पर पाए जाते हैं असम संरक्षित किए गए बाघों की बड़ी आबादी यहां पर पाई जाती है बाघों के साथ-साथ भारतीय खेड़ा और हाथियों को भी देख सकते हैं।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व

भारत के टॉप बाघ अभयारण्य की बात करें तो बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का नाम सबसे पहले आता है यहां पर सैकड़ों लोग टाइगर का दीदार करने के लिए आते हैं यहां रॉयल बंगाल टाइगर देखने को मिलते हैं इस राष्ट्रीय उद्यान के अंदर बांधवगढ़ का किला भी देखने को लोग आते हैं।

रणथंभौर टाइगर रिजर्व 

भारत के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में से एक और बाघों की एक बड़ी आबादी यहां पर पाई जाती है रणथंभौर 1134 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है यहां पर बंगाल टाइगर देखने को मिलते हैं लकड़बग्घा भालू सियार और भारतीय लोमड़ी जैसे और भी जानवर हैं जिनको आप देख सकते हैं।

जिम कॉर्बेट 

देश की सबसे खूबसूरत जगह उत्तराखंड में मौजूद जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व भारत के सबसे बड़े बाघ रिजर्व में शामिल है टाईगर के साथ-साथ आपको हाथी भी देखने को मिलेंगे।

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button