आटो मोबाइल

Desi jugad: खेतो में काम करने वाले नही मिल रहे मजदूर,इस जुगाड़ से नही पड़ेगी जरूरत 

Desi jugad: खेतो में काम करने वाले नही मिल रहे मजदूर,इस जुगाड़ से नही पड़ेगी जरूरत 

 

कभी – कभी ऐसा देखा जाता है कि खेतों में दिन भर कार्य करने पर भी काम पूरा नहीं होता। किसानों की सबसे बड़ी मुश्किलें हैं। खेतों में कम समय में अधिक कार्य करना, लेकिन जैसे-जैसे आधुनिक युग आता जा रहा है वैसे अब सब कुछ सामान्य होता जा रहा है। खेतों में जहां काम करने के लिए मजदूर नहीं मिलते या ज्यादा पैसे खर्च करके भी खेतों में कार्य कराना पड़ता है।

इस जुगाड़ से नही पड़ेगी जरूरत

अब ऐसे देसी जुगाड़ से वह मुश्किल सरल हो सकती है। इंडियन फार्मर रोवर यूट्यूब ने यह दावा किया है। कि खेतों में एक व्यक्ति 4 मजदूर के बराबर कार्य कर सकता है, उन्होंने एक ऐसे टूल (Tools) की जानकारी दी है. जो खेतों में बड़ी आसानी से काम में ला सकते हैं। किसानों के महत्वपूर्ण समय को भी बचाते हैं, उन्होंने जर्मन से यह टूल (agriculture German tools) बनाए हैं। व्यक्ति के द्वारा ऐसा दावा किया जा रहा है।

मिल गए किसानी के नए टूल

कि अब खेतों में चार-पांच मजदूर की आवश्यकता नहीं यह टूल अकेले ही उन चार पांच मजदूरों का कार्य कर सकता है, उन्होंने बताया कि मैं भी एक किसान ही हूं मैं भी खेती किसानी करता हूं किसानों को होने वाली समस्याओं को समझा तब जाकर यह टूल निजात किया जो बड़े ही आसानी से खेतों में कार्य कर सकते हैं और आपका अधिक लगने वाला समय कम कर सकते हैं।

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button