Rewa Election News: विधानसभा चुनाव की तैयारी में रीवा प्रशासन, बीएलओ को दिया गया प्रशिक्षण और निर्देश

Rewa Election News: विधानसभा चुनाव की तैयारी में रीवा प्रशासन, बीएलओ को दिया गया प्रशिक्षण और निर्देश

विधानसभा चुनाव की तैयारियों के क्रम में रीवा जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों के बीएलओ का दो सत्रों में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी की उपस्थिति में प्रशिक्षण देते हुए कहा कि बीएलओ चुनाव की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। मतदाता सूची में 18 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति का नाम शामिल करना आपकी जिम्मेदारी है। मतदाता सूची त्रुटि रहित होने पर मतदान सरलता से होगा। जिले के कई मतदान केन्द्रों में जनसंख्या में महिलाओं के अनुपात से तुलना करने पर बहुत कम महिलाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल हैं। सभी बीएलओ 31 अगस्त तक फार्म 6 में आवेदन लेकर मतदाता सूची से छूटी हुई 50 महिलाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराएं। इसके लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण करें। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और महिला स्वसहायता समूहों से भी इस कार्य में सहायता लें। निर्धारित तिथि के बाद सभी बीएलओ इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे की उनके मतदान केन्द्र में कोई भी पात्र महिला मतदाता सूची में नाम शामिल कराने से वंचित नहीं है।  

Rewa news: रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने 5 अपराधियों को एक साल के लिए जिला बदर के दिए आदेश, अवैध कारोबार में 19 व्यक्तियों पर की कार्यवाही

विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए रीवा जिले के विधानसभा क्षेत्रों के बीएलओ के प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित बीएलओ को मतदाता सूची के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि सभी बीएलओ निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर लें। हर पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से शामिल कराएँ। बिना किसी अभिलेख के भी यदि कोई व्यक्ति आवेदन करता है तो उसका आवेदन पत्र बीएलओ स्वीकार करें। सभी बीएलओ पूरी संवेदनशीलता और गंभीरता से मतदाता सूची के संशोधन और परिवर्धन का कार्य करें। अभी यदि मतदाता सूची में कोई कमी रह गई तो निर्वाचन के समय कठिनाई आएगी। मतदाता सूची से नाम सत्यापन के बाद ही काटें। बड़ी संख्या में नाम किसी भी स्थिति में न काटें। बीएलओ यदि दो घण्टे भी प्रतिदिन समय देंगे तो मतदाता सूची की सभी कमियाँ दूर हो जाएंगी।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment