इस दिन से सस्ता सोना खरीदने का मौक़ा, क्या होगी कीमत और डिस्काउंट, अंतिम तारीख 

इस दिन से सस्ता सोना खरीदने का मौक़ा, क्या होगी कीमत और डिस्काउंट, अंतिम तारीख 

RBI लोगों को कम दाम में सोना खरीदने का अवसर दे रहा है, सोने को आप बाजार भाव में सस्ते दाम में खरीद सकते हैं, यह सोना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत दिया जा रहा है, भारतीय रिजर्व बैंक में वित्त वर्ष 2023 24 के  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज का ऐलान किया है।

इस स्कीम के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सस्ता सोना खरीदने के लिए लगभग 5 दिन का वक्त दिया जा रहा है। जिसमें 11 सितंबर से 15 सितंबर तक आप गोल्ड बांड स्कीम की सदस्यता के लिए खुला रहेगा, यह सोना ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से खरीद सकते है, बताया गया कि सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश  24 कैरेट के शुद्धता वाले गोल्ड में निवेश करते हैं। तो उन्हें 99.9 फ़ीसदी प्योर गोल्ड इन्वेस्ट किया जाता है।

पूरी खबर नीचे है,,,

बंदर और सांप की दोस्ती दे रही मिशाल , इस बंदर की हिफाजत करता है। किंग कोबरा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम इश्यू प्राइस

8 सितंबर को जारी एक नोटिफिकेशन के माने तो सॉवरेन गोल्ड स्कीम की दूसरी सीरीज के लिए रिजर्व बैंक ने प्राइस 5,923 रुपए प्रति ग्राम किया। जिसमें 99.9 फ़ीसदी प्योर गोल्ड को आप फिजिकल तथा ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं, बताया गया कि अगर इसे आप ऑनलाइन तरीके से खरीदते हैं तो आपको ₹50 प्रति ग्राम डिस्काउंट दिया जाएगा. जिसकी प्राइस घटकर 5873 रुपए प्रति ग्राम हो जाएगी.

कितना मिलेगा ब्याज

अगर इन्वेस्टर इस स्कीम के तहत सोना निवेश करते हैं. तो लोगों को निर्धारित मूल्य 2.50 की छमाही के आधार पर ऋण दिया जाएगा, गोल्ड बॉन्ड की मेच्योरिटी पीरियड 8 वर्ष की तथा 5 वर्ष के बाद कस्टमर के पास इसके बाहर निकालने के विकल्प जारी होंगे.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत कहां से खरीदे सोना?

इस स्कीम के सेकंड सीरीज के तहत कम दाम में सोना स्टाफ होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड तथा पोस्ट ऑफिस और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज, इसके अलावा भी सही के माध्यम से सोना खरीदा जा सकता है. तथा डिमैट अकाउंट के तहत इसमें निवेश भी किया जा सकता है

कितना किया जा सकता है निवेश

इस बांड के तहत भारतीय निवासी तथा अभिवादित हिंदू परिवार, न्यौसी, विश्वविद्यालय एवं धर्मार्थ संस्थाएं गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं, जिसमें एक व्यक्ति की एक वर्ष में अधिकतम 4 किलो सोना खरीदने की अनुमति दी जाती है ट्रस्ट और संस्था एक वर्ष में 20 किलो सोना खरीद सकते हैं।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment