MP News: सीएम शिवराज की नई योजना इस योजना के तहत इन छात्राओं को मिलेगा ₹7500!

MP News: सीएम शिवराज की नई योजना इस योजना के तहत इन छात्राओं को मिलेगा ₹7500!

Pratibha Kiran Yojana: प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्राओं के लिए एक कमल की योजना बनाई है इस योजना का नाम प्रतिभा किरण योजना रखा गया है इस योजना के माध्यम से छात्राओं को हर महीने ₹500 से ₹700 तक आर्थिक सहायता दी जाएगी यानी प्रतिवर्ष ₹7500 छात्राओं को दिए जाएंगे शहरी क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को यह लाभ मिलेगा यह योजना सीएम शिवराज ने इसलिए बनाई है किस योजना से प्रोत्साहित होकर ज्यादा से ज्यादा छात्राएं पढ़ाई करें।

मुख्यमंत्री का कर्मचारियों के लिए बड़ा उपहार, मानदेय में 1200 की वृद्धि आदेश हुआ जारी, अब खाते में आएंगे 7200 रुपए 

कितनी मिलती है राशि

प्रतिभा किरण योजना के माध्यम से 12वीं के बाद नियमित पाठ्यक्रम प्रवेश लेने वाली छात्राओं को हर माह ₹500 दिए जाते हैं। 12वीं के बाद मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को हर मां 750 रुपए दिए जाते हैं यह राशि भी साल में 10 माह तक दी जाती है छात्राओं को हर साल ₹5000 और मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्राओं को ₹7500 दिए जाते हैं।

क्या है? प्रतिभा किरण योजना

मध्य प्रदेश सरकार हर महीने छात्राओं को ₹5 और ₹700 की आर्थिक सहायता देती है इस योजना का लाभ उन्हीं छात्रों को मिलता है जिनके 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक हो इस योजना के लिए केवल शहरी क्षेत्र में रहने वाली छात्राएं ही पात्र मानी जाती हैं इस योजना का उद्देश्य है की छात्राओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

योजना की पात्रता 

इस योजना में कुछ मापदंड रखे गए हैं जैसे की 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को ही यह लाभ मिलेगा और वह छात्र शहरी क्षेत्र में रहती हो और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली हो उन्हें को इस सूचना का लाभ मिलेगा।

इस तरह से करें आवेदन

SC/ST/OBC/General की छात्राएं संबंधित पोर्टल पर अपना पंजीयन करें उसके बाद पंजीयन आईडी से लॉगिन करें योजना के लाभ के लिए आवेदन करें आवेदन के बाद महाविद्यालय द्वारा दस्तावेजों का परीक्षण किया जाएगा प्रशिक्षण के बाद कॉलेज को क्षेत्र के लिए प्रस्तावित किया जाएगा और छात्राओं को राशि भेज दी जाएगी।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment