नेशनल हेडलाइंसमध्य प्रदेशसरकारी योजनाएं

PM Jan dhan Plan: जन धन योजना के लाभार्थियों को मिल रहे हैं 10,000 रुपये, नहीं मिला तो यहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को केंद्र सरकार ₹10000 तक सुविधा दे रही है इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए तथा जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री जन धन खाता भुगतान: केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जहां गरीबों को आर्थिक मदद से लेकर मुफ्त राशन तक का लाभ दिया जा रहा है. अब जिन लोगों के पास जनधन खाता है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार जनधन खाताधारकों को पूरे 10,000 रुपये की राशि देने जा रही है. देश के 47 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को इसका फायदा मिलेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा, तो आइए बताते हैं कि सरकार किसे 10,000 रुपये का तोहफा दे रही है।

 प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक देशभर में 47 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं. अब सरकार प्रधानमंत्री जनधन खाते में 10 हजार रुपये दे रही है. इसके साथ ही सरकार इस खाते पर बीमा की सुविधा भी देती है.

20231027 083903
भारतीय नौसेना के 8 पूर्व नौजवानों को मिली सजा-ए-मौत, एक वर्ष से हिरासत में थे अब मिली फांसी की सजा

जानिए कैसे मिलेंगे 10 हजार रुपये

आपको बता दें कि अगर आपने भी जनधन खाता खुलवाया है तो आपको सरकार की ओर से ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल रही है. इस सुविधा के तहत आप खाते में 1 रुपये न होने पर भी 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि पहले यह ओवरड्राफ्ट सुविधा केवल 5,000 रुपये थी। लेकिन सरकार ने इस सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया.

 जानिए क्या हैं स्कीम की खास बातें

• इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है

 • इस योजना के तहत पैसा 60 साल की उम्र में मिलता है

 • इसमें एक साल में 36 हजार रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं.

 • इस योजना से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को फायदा होता है

 • इस योजना का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम हो

  जहां आप अपना खाता खुलवा सकते हैं

 इस सरकारी खाते को आप किसी निजी या सार्वजनिक क्षेत्र या सरकारी बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से बचत है तो आप उस खाते को जनधन खाते से लिंक कर सकते हैं. यह खाता खुलवाने के लिए आपकी उम्र 10 साल से अधिक होनी चाहिए.

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button