मऊगंज की स्वास्थ्य सुविधा में किया जा रहा काम, रीवा संभाग में 1 लाख से अधिक लोगों का कैंसर चेकअप, स्वास्थ्य विभाग के 13 हजार पद भरें जायेंगे 

Rewa News: रीवा के कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में दो दिवसी कैंसर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस सिविल में इंदौर फाउंडेशन, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा अनेक संगठनों ने शिविर के लिए सराहनीय योगदान दिया है। रीवा संभाग में एक लाख 20 हजार 904 व्यक्तियों की जांच हुई जिसमें इनमें से 1072 में मुख कैंसर तथा 682 महिलाओं में स्तन कैंसर के प्रारंभिक लक्षण पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग में 13 हजार पदों में शीघ्र ही भर्ती की जाएगी। इनमें से 3323 पदों के लिए नियुक्ति पत्र 29 फरवरी को जारी किए जा रहे हैं। मऊगंज सिविल हास्पिटल में सुविधाएं बढ़ाने का काम लगातार जारी है। 

MP News:मऊगंज की स्वास्थ्य सुविधा में किया जा रहा काम 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह शिविर सफल रहा. इस शिविर के लिए जिला प्रशासन के विभिन्न विभाग, स्वास्थ्य विभाग, स्वयंसेवी संस्थाएं और कई संगठन भी अपना योगदान देते हैं। कई अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवाओं की एजेंसियों ने भी मदद की है। रिवई नहीं बल्कि पूरे विंध्य में स्वास्थ्य सुधार के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। कैंसर के इलाज के लिए 32 करोड़ की लिनेक मशीन और 12 क्रॉप एमआरआई मशीन में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की त्वरित स्थापना। मऊगंज सील अस्पताल में अतिरिक्त कार्य प्रगति पर है। सभी सिविल अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को इतना मजबूत किया जाएगा कि मरीजों को जिला अस्पतालों में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्वास्थ्य विभाग में 13 हजार पदों पर भर्ती जल्द शुरू। आप 29 फरवरी को 3323 पदों के लिए भर्ती पत्र जारी कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में 2,000 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती शुरू करें। मार्च में एक विशाल परीक्षण और शिविर आयोजित किया जाएगा। केवल 20 रुपये में सभी प्रमुख जांच सुविधा सक्षम करें। एक लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य.    

Rewa News: रीवा संभाग में 1 लाख 20 हजार 904 व्यक्तियों की जांच 

इस अवसर पर क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ. संजीव शुक्ला ने शिविर के उद्देश्य एवं तैयारी की जानकारी देते हुए बताया कि रीवा संभाग में एक लाख 20 हजार 904 लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। इनमें से 1072 महिलाओं में मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षण और 682 महिलाओं में स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षण थे। डॉ. धारकर की टीम उनकी जांच और इलाज करेगी. इस अवसर पर विभिन्न रोगों के निदान एवं उपचार पर एक पुस्तिका का विमोचन किया गया। कैंसर शिविर में सहयोग के लिए डॉ. धारकर की टीम के सदस्यों डॉ. सुरेश सहगल, डॉ. कृतिका कुलकर्णी, डॉ. सोनिया, डॉ. विकास को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। शिविर के आयोजन में मदद करने वाले स्वयंसेवी संगठनों, अस्पतालों और सामाजिक संगठनों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, विधायक मनगवां इंजीनियर नरेंद्र प्रजापति, विधायक त्योंथर श्री सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री नीता कोल, नगर पालिका अध्यक्ष श्री बैंकटेश पांडे, प्रभारी कलेक्टर सुश्री संस्कारी जैन, नोडल . शिविर के पदाधिकारी, सहायक समाहर्ता सोनाली देव एवं बादी सहित बड़ी संख्या में डॉक्टर, स्वयंसेवक, पत्रकार एवं मरीजों के परिजन उपस्थित थे.

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment