टॉर्च की रोशनी में पढ़कर किसान की बेटी बनी टॉपर, पढिए सफलता की कहानी

Rajasthan Board 10th Result 2024 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस वर्ष की परीक्षा में कुल परिणाम 93.03 प्रतिशत रहा। बारहवीं बोर्ड की तरह इस बार 10वीं बोर्ड में भी लड़कियों ने ही बाजी मारी। लड़कियों का रिजल्ट 93.46 फीसदी और लड़कों का 92.6 फीसदी रहा है। इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में 10 लाख 62 हजार 341 छात्र शामिल हुए थे।

राजस्थान,सीकर जिले के पचार गांव की रहने वाली मोनिका ने 10वीं बोर्ड में 95.50 फीसदी अंक हासिल कर टॉपर बनी।  मोनिका विकास बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की। मोनिका ने मीडिया को बताया कि इस सफलता को पाने के लिए उन्होंने पूरे साल लगातार 6 से 7 घंटे तक पढ़ाई की।

मोबाइल फोन से दूरी बनाकर की पढ़ाई

मीडिया से बातचीत के दौरान मोनिका ने बताया की पढ़ाई के दौरान कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया। ऐसा इस लिए की इससे ध्यान भंग होता है। मोनिका हमेशा शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए विषयों को दोहराती थी। उन्होंने हिंदी में 100, अंग्रेजी में 96, विज्ञान में 96, सामाजिक विज्ञान में 90, गणित में 94 और संस्कृत में 97 अंक प्राप्त किये।

टॉर्च की रोशनी में अपनी पढ़ाई पूरी करती थी।

टॉपर मोनिका का पूरा परिवार खेती किसानी से जुड़ा है। वह भी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने परिवार के साथ खेती का काम करती थी। मोनिका की मां ने मीडिया से बताया कि हमारे यहां अक्सर रात में बिजली की दिक्कत होती थी। तब उनकी बेटी लैंप और टॉर्च की रोशनी में अपनी पढ़ाई पूरी करती थी। मोनिका का सपना है की वह डॉक्टर बने।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment