Sariya Cement Price : सीमेंट सरिया और ईंट की कीमतों मे आई भारी गिरावट, देखे आज के ताज़ा रेट

By
Last updated:

Sariya Cement Price : अपना खुद का पक्का घर बनाने का सपना हर किसी का होता है, जिसके लिए लोग जीवन भर कड़ी मेहनत करके पैसा कमाते हैं। लेकिन भारत में कई बार सीमेंट और सरिया के दाम इतने ज्यादा होते हैं कि एक गरीब आदमी दो कमरे का घर भी नहीं बना पाता। लेकिन अगर आप भी अपना पक्का घर बनाने का सपना देखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। देशभर में सीमेंट और छड़ की कीमतों में भारी गिरावट आई है, जिसका फायदा उठाकर आप पैसे बचा सकते हैं और अपना घर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

घर बनाने से पहले आपको सीमेंट की कीमत जान लेनी चाहिए ताकि आपको कोई परेशानी न हो। आवास निर्माण में अधिक सीमेंट का प्रयोग होता है। आज के दौर में भी एक राजमिस्त्री मजबूत घर बनाने के लिए सही मात्रा में सीमेंट का इस्तेमाल करता है। तो आइए आज हम आपको सीमेंट सरिया और ईंटों के ताजा रेट के बारे में बताते हैं।

सीमेंट की कीमत

आजकल सरिये की जाली का प्रयोग पत्र चढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आप सोच रहे होंगे कि सरिया और सीमेंट के दाम आसमान छू रहे होंगे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। भारत में गिरावट के बाद जेपी सीमेंट की एक बोरी 390 रुपये में उपलब्ध है। एसीसी सीमेंट का एक बोरा भी 450 रुपये में उपलब्ध है। कीमतें पहले से काफी कम हैं।

सरिया की कीमत

हाल के सप्ताहों में देशभर में सरिया की कीमतों में भी काफी गिरावट आई है। इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को फायदा होगा। अब वे अपने सपनों का घर बना सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक लगातार दो हफ्ते में सरिया की कीमतों में कुल 30 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आई है। लिहाजा गिरावट के बाद सरिया 6800 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदा जा सकता है।

ईंट की कीमत

आजकल ज्यादातर घरों में लोग पत्थर की जगह ईंट का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि ईंटें कई प्रकार की होती हैं, जिनकी खुराक अलग-अलग होती है। लेकिन फिलहाल अगर अच्छी ईद की बात करें तो बाजार में यह प्रति ईंट 4 रुपये के हिसाब से बिकती है। यानी कि अगर आप 10000 ईंट खरीदते हैं तो आपको ₹40000 की रकम चुकानी होगी।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment