मध्यप्रदेश मे गृह ज्योति योजना के तहत 30 लाख 54 हजार उपभोक्ताओं को मिला 142 करोड़ रुपये की सब्सिडी

MP Grah Jyoti Yojana 2024 : मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सरकार की गृह ज्योति योजना के आंकड़ों से यह स्पष्ट है। बिजली कंपनी के मुताबिक एक माह तक मालवा-निमाड़ में करीब 30 लाख 54 हजार उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिला है। इन उपभोक्ताओं को प्रथम सौ यूनिट तक एक रूपये प्रति यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध करायी गयी है। मध्य प्रदेश सरकार ने इन उपभोक्ताओं को एक महीने में कुल 142 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की है।

मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने कहा कि 30 दिनों में 150 यूनिट और प्रतिदिन औसतन पांच यूनिट की खपत वाले घरेलू उपभोक्ता इस योजना के लिए पात्र हैं। पिछले महीने कंपनी के क्षेत्र में 30.54 लाख उपभोक्ताओं को फायदा हुआ। इनमें सबसे ज्यादा संख्या इंदौर जिले के उपभोक्ताओं की है।

करीब 18 लाख इंदौर राजस्व संभाग से और 12 लाख 54 हजार उज्जैन संभाग से हैं। माह के दौरान इंदौर जिले के लगभग चार लाख उपभोक्ता गृह ज्योति योजना से लाभान्वित हुए। इन्हें करीब दो करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया है।

योजना से उज्जैन जिले में 2.75 लाख, धार जिले में 2.74 लाख तथा खरगोन जिले में 2.50 लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं।

इसी प्रकार, रतलाम जिले में 2.40 लाख, देवास जिले में 2.15 लाख, मंदसौर जिले में 2.31 लाख, बड़वानी जिले में 2 लाख और झाबुआ जिले में लगभग 2.25 लाख उपभोक्ताओं को 100 रुपये तक के बिजली बिल उपलब्ध कराकर सब्सिडी का लाभ दिया गया।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment