मध्य प्रदेश

Ujjain News : जबलपुर के भक्‍त ने महाकाल को भेंट किया दुनिया का सबसे महंगा आम, जानिए कीमत और खासियत

Ujjain News : जबलपुर में रहने वाले बाबा महाकाल के एक भक्त ने विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आकर बाबा के दर्शन किये। इस दौरान उन्होंने बाबा महाकाल को दुनिया का सबसे महंगा आम अर्पित किया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस आम की कीमत 2,70,000 रुपये प्रति किलो है।

दरअसल, जबलपुर के रहने वाले संकल्प सिंह परिहार बाबा महाकाल के परम भक्त हैं। संकल्प ने बताया कि उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में बाबा महाकाल से आशीर्वाद प्राप्त कर फार्म की शुरुआत की थी। जिसे महाकाल हाइब्रिड फॉर्म का नाम दिया गया। शुरुआत में इस 10 एकड़ के खेत में बहुत कम किस्म के आम थे। लेकिन अब यहां लगभग 1,500 आम के पेड़ और 16 से 17 तरह के आम हैं।

जानकारी के मुताबिक, संकल्प सिंह का फार्महाउस जबलपुर के न्यू भेड़ाघाट के पास बना हुआ है। जहां दुनिया का सबसे महंगा आम मियाज़ाकी है जिसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत 2,70,000 रुपये प्रति किलो है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई आम की किस्म आर2 वी2 और जापान के प्रसिद्ध टोमेगो आम के पेड़ भी खेत में लगाए गए हैं। संकल्प सिंह परिहार बाबा महाकाल के परम भक्त हैं, इसलिए वे आम की फसल का पहला फल बाबा महाकाल को चढ़ाते हैं। इस बार उन्होंने लगातार तीसरे साल उज्जैन पहुंचकर बाबा महाकाल को बेशकीमती आम चढ़ाए हैं।

मियाज़ाकी आम की खासियत

  • इसमें 15 प्रतिशत अधिक चीनी होती है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं।
  • इसके औषधीय गुणों के कारण यह ऊंचे दाम पर बिकता है।

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button