युवा कौशल कमाई योजना को शिवराज कैबिनेट ने दी मंजूरी, जानिए युवाओ को कैसे और कबसे मिलेगा लाभ

CM शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास कार्यालय में कैबिनेट बैठक हुई । जिसमें CM युवा कौशल कमाई योजना को आज मंजूरी दे दी गई. इसमें युवाओं को 8 हजार से लेकर ₹10000 प्रतिमाह दिए जाएंगे इस योजना के तहत जून से संस्थाओं में प्रवेश प्रारंभ हो जाएगा. जो 15 जून से 31 जुलाई को संस्थाओं के साथ अनुबंध होगा और अगस्त से राशि मिलना प्रारंभ हो जाएगा। 

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा परिवार 76 सदस्य,एक ही छत के नीचे रहते है, रिश्तों का अटूट डोर

शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी कि बेरोजगारी भत्ता वो वैशाखी है जो हम अपने युवाओं को नहीं देना चाहते हैं। हम मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण दिलाकर उनके पैरों पर खड़ा करने का काम करेंगे। इसके लिए CM कौशल कमाई योजना को आज कैबिनेट में मंजूरी दी गई । वही 1 अगस्त से युवा कार्य करना प्रारंभ कर देंगे वही महीना पूरे होते ही उनके हाथ में , राशि जमा कर दी जाएगी, युवा योजना के लिए आवेदन करेंगे तो उन सभी को मौका दिया जाएगा. इसके लिए कंपनियां अस्पतालों सेवा क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं के साथ अनुबंध किया जाएगा।

https://twitter.com/CMMadhyaPradesh/status/1658753476019752960?t=g97XaG-bBy2y4SAKiKwxeA&s=19

 मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना में 18 से लेकर 29 वर्ष तक के एमपी निवासी युवा भाग ले सकेंगे इस योजना में 12वीं आईटीआई और उच्च शिक्षित युवा लाभ ले सकते हैं. योजना अंतर्गत प्रशिक्षण के दौरान 12वीं उत्तरण लाभार्थियों को ₹8000, ITI उत्तरण लाभार्थियों को 8500 रुपे, डिप्लोमा लाभार्थियों को 9000 और स्नातक – स्नातकोत्तर लाभार्थियों को ₹10000 प्रति माह दिए जाएंगे. इस योजना में इंजीनियरिंग .इलेक्ट्रॉनिक्स. सिविल मैकेनिक. मैनेजमेंट एवं मार्केटिंग .होटल मैनेजमेंट पर्यटन. अस्पताल .रेलवे .सॉफ्टवेयर, अन्य क्षेत्रों में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी 22 मई से 6 जून तक  MP में प्रमुख औद्योगिक केंद्रों में कार्यशाला होंगी 1 जून से 14 जून तक संभागीय स्तर कार्यशाला की जाएगी

Exit mobile version