रीवा

रीवा जिले का सबसे बड़ा गांव ,सबसे बड़ी तहसील कौन सी है जाने

आज हम अपने आर्टिकल के द्वारा आपको रीवा जिले के कुछ तथ्य से जागरूक करवाएंगे। हम आपको बताएंगे कि रीवा जिले का सबसे बड़ी तहसील तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा गांव वही जनसंख्या की दृष्टि से भी सबसे बड़ा गांव कौन से हैं।

रीवा ,सीधी, सतना ,सिंगरौली के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री की ये बड़ी सौगात, 1 जून से आवेदन

 

हम आपको बता दें रीवा जिला 6440 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है रीवा कभी एक रियासत हुआ करती थी पर समय दर समय बीतने के बाद रीवा का खंडन होता गया और रीवा में वर्तमान 11 तहसीलें बनाई गई। जिसमें रीवा जिले की सबसे बड़ी तहसील हनुमना है। जबकि जनसंख्या की दृष्टि से हुजूर सबसे बड़ी तहसील रीवा जिले की है.  वही क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से रायपुर कर्चुलियान सबसे छोटी तहसील है। 2001 में हुई जनगणना के अनुसार हनुमना तहसील की जनसंख्या 14873 थी.

अचानक लाडली बहना योजना के पैसे आना हुऐ प्रारंभ, वायरल स्क्रीन शॉर्ट का सच

 

रीवा जिले के बड़े गांव क्षेत्रफल/जनसंख्या

रीवा जिला अपने रियासत को लेकर जाना जाता है। रीवा जिले में कई प्रसिद्ध स्थल भी मौजूद है। वही हम इंटरनेट के माध्यम से कुछ खास जानकारियां रीवा जिले की लेकर आए हैं। आप में से बहुत कम लोग होंगे जो यह जानते होंगे कि रीवा जिले के सबसे बड़े गांव क्षेत्रफल की दृष्टि से तथा जनसंख्या की दृष्टि से  कौन से होंगे.

Youtube the villagers चैनल के मुताबिक रीवा जिले का बड़ा गांव टीकर बताया गया है. टीकर की जनसंख्या 10810 है। जबकि हनुमना तहसील के अंतर्गत खटखरी 9224 जनसंख्या बताई गई है और यह रीवा जिले के उन बड़े गांवों में से एक हैं।  रीवा जिले के बड़े ग्राम में से एक है कोनी कला जो विकासखंड जवा के अंतर्गत आता है जिसका क्षेत्रफल 6470.04 वर्ग हेक्टेयर है। 

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button