आपके पास मौजूद 500 रुपए की नोट हकीकत जान लो, आपके पास कही नकली नोट तो नही

आपके पास मौजूद 500 रुपए की नोट हकीकत जान लो, आपके पास कही नकली नोट तो नही

सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें 500 की नोट को लेकर दावा किया जा रहा है कि स्टार मार्क वाली 500 के नोट (500 currency) नकली है। पर इसके उलट रिजर्व बैंक ऑफ  इंडिया (RBI) ने साफ तौर पर कहा है कि स्टार मार्क वाली नोट नकली नहीं है। इसके बावजूद भी सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्ट वायरल की जा रही है जिसमें यह साफ और स्पष्ट दावा किया जा रहा है कि स्टार मार्क वाली 500 के नोट नकली है। जिसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर प्रेस नोट जारी किया है। (RBI) ने साफ तौर पर कहा है की स्टार मार्क वाली 500 के नोट नकली नहीं है। 

Desi Jugaad: गेहूं काटने का गजब का देसी जुगाड़, इस जुगाड़ को लोग कर रहे पसंद, तरीका अनोखा है 

RBI ने जारी किया था प्रेस नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने स्टार सीरीज बैंक नोटों पर स्पष्टीकरण दिया है। उन्होंने लिखा कि ” रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि नंबर पैनल पर मौजूद स्टार (*) चिन्ह वाले बैंक नोटों की वैधता हाल ही में कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चर्चा का विषय रही है।

Photos of Tweeter

 इस संबंध में सूचित किया जाता है कि बैंकनोट के नंबर पैनल में स्टार (*) चिह्न डाला जाता है, जिसका उपयोग क्रमबद्ध क्रमांकित बैंकनोटों के 100 टुकड़ों के पैकेट में दोषपूर्ण मुद्रित बैंकनोटों के प्रतिस्थापन के रूप में किया जाता है। स्टार (*) चिन्ह वाला बैंकनोट किसी भी अन्य कानूनी बैंकनोट के समान होता है, सिवाय इसके कि नंबर पैनल में उपसर्ग और सीरियल नंबर के बीच एक स्टार (*) चिन्ह जोड़ा जाता है। स्टार (*) चिन्ह एक पहचानकर्ता है कि यह एक प्रतिस्थापित/पुनः मुद्रित बैंकनोट है। “स्टार सीरीज” बैंक नोटों के बारे में जानकारी आरबीआई की वेबसाइट पर भारतीय मुद्रा पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (खंड बी के प्रश्न 9) के भाग के रूप में उपलब्ध है।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment