अब UPI से चंद मिनटों में मिलेगा लोन की सुविधा! RBI ने दी मंजूरी, देखे पूरी जानकारी

वित्तीय लेनदेन के अलावा भी बैंक अपने ग्राहकों को लोन जैसी सुविधाएं देता है। लोग बैंकों से कई तरह के लोन लेते हैं ऐसे में अब बैंकों से लोन लेने के लिए किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं।

अब बैंक अपने ग्राहकों को यूपीआई आईडी से भी लोन देने की व्यवस्था कर रहा है। वही रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने इसको मंजूरी भी दी है। मौजूदा समय में यूपीआई लेनदेन के लिए केवल बैंक खाते में जमा राशि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी वर्ष अप्रैल में केंद्रीय बैंक नहीं है या सुविधा के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

पूरी खबर नीचे है,,,

“जो होना होता है,, वो हो कर रहता है” इस कहावत का एक और उदाहरण, वीडियो हुआ वायरल
CM शिवराज ने एक बार फिर की बड़ी घोषणा 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार की सम्मान निधि
एमपी विधानसभा चुनाव में ये लोग घर से कर सकेंगे वोटिंग, 5.52 करोड़ लोग नई सरकार चुनेंगे, पढ़े पूरा

मौजूदा समय में बचत खाते ओवरड्राफ्ट और प्रीपेड वॉलेट क्रेडिट कार्ड को यूपीआई के माध्यम से जोड़ा जा सकता है आरबीआई के द्वारा जारी एक अधिसूचना की माने तो सभी बैंक अपने ग्राहकों को पूर्व निर्धारित लोन सीमा पेश करेगा।

जिसके लिए बैंक के उपभोक्ताओं को पूरी तरह से मंजूरी लेनी होगी, संबंध में बैंक अपने बोर्ड से एक नीति अनुमोदित करनी पड़ती है। जिसमें लोन की पेशकश से संबंधित सभी तरह के नियम एवं शर्तों का उल्लेख किया जाता है, नियम एवं शर्तों में लोन की सीमा, अवध एवं ब्याज दर का जिक्र करना भी जरूरी होता है,

UPI इनोवेशन का एक बेहतरीन उदाहरण

यूपीआई ने इंडिया के डिजिटल भुगतान स्थिति तंत्र में क्रांति लाई है। और लाखों बैंक रहित व्यक्तियों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली में ले जाकर वित्तीय समावेशन को बढ़ावा दिया, यूपीआई नव परावर्तन के प्रति प्रतिबद्धता का एक प्रत्यक्ष उदाहरण है,

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment