MP News: अतिथि शिक्षकों के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाओं को कैबिनेट की मंजूरी 

Shivraj cabinet meeting:  मध्य प्रदेश शासन और शिक्षा विभाग तथा जनजाति कार्यालय विभाग के अंतर्गत चल रही सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों के लिए सीएम शिवराज ने जो भी घोषणाएं की थी आज उन्हें कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी गई.

एमपी में अतिथि शिक्षकों के वेतन वृद्धि को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है। मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा की उपस्थिति में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के कैबिनेट बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने पर सहमति दी गई . जिसके तहत वर्ग 1 को 9 से 18000 रुपए तथा वर्ग 2 को 7 से 14000 रुपए और वर्ग 3 की मानदेय बढ़ाकर ₹10000 किया गया, गौरतलब है  शिक्षक पंचायत 2 सितंबर 2023 में सीएम शिवराज चौहान के द्वारा घोषणा की गई थी.

पूरी खबर नीचे है,,,

लाडली बहना योजना की इन बहनों पर होगी कार्रवाई वापस करने होंगे 4000 रुपए
लाडली बहना योजना की इन बहनों पर होगी कार्रवाई वापस करने होंगे 4000 रुपए

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना

भोपाल में आयोजित कैबिनेट बैठक में सीएम शिवराज ने लाडली बहना आवास योजना को मंजूरी दी. इसके तहत सभी निर्धन बहनों को रहने के लिए घर उपलब्ध कराया जाएगा तथा जिनके पास किसी अन्य सरकारी योजना के तहत आवास नहीं मिल पाया है। उन्हें योजना के नोडल एजेंसी एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग होगा। योजना से स्पष्ट है कि महिलाओं के नाम से रजिस्टर्ड मकान बनाए जाएंगे.

मध्य प्रदेश मंत्री परिषद के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

भोपाल में आयोजित कैबिनेट बैठक में फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी गांधीनगर राजधानी भोपाल के लिए बरखेड़ा बॉर्डर हुजूर में 12 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई. इसी के साथ प्रदेश की राजधानी भोपाल में 100 बेड वाला कैलाश नाथ का कातुजू अस्पताल तथा 300 बेड मातृ एवं शिक्षा अस्पताल में उन्नयन किया जाएगा, जिसमें 195 नवीन पद सृजित किए गए हैं, एसटी .एससी .ओबीसी एवं निशक्तजनों के बैकलॉग कैरी फॉरवार्ड पदों के लिए भर्ती अभियान की समय सीमा 1 जुलाई से बढ़ाकर अब 23 जून वर्ष 2024 तक की गई। इसी के साथ केन बेतवा  डूब से प्रभावित 22 गांव के 676 परिवारों को विशेष योगदान दिया जाएगा, इसी के साथ पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना के रसोइयों के मानदेय को ₹2000 से बढ़कर ₹4000 प्रतिमा वृद्धि की गई है, 6 नए सरकारी कॉलेज ओपन किए जाएंगे जिसमें उमरिया के बिलासपुर एवं बेरवा नरसिंहपुर के सालीचौक, नर्मदा पुरम के शिवपुरी ,सीहोर के चकल्दी ,हरदा के रेहतगांव, जिसके लिए 240 नए पद सृजित किए जाएंगे, इसके साथ मेधावी विद्यार्थियों को जेईई कट ऑफ रैंक 1.5 के नीचे वाले मेधावी छात्रों को लाभ दिया जाएगा,

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment