MP News: CM शिवराज की नई योजना इन महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन जानिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया!

MP News: CM शिवराज की नई योजना इन महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन जानिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के लिए एक और नई योजना बनाई है इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी एमपी सिलाई मशीन योजना के तहत 50000 से अधिक सिलाई मशीन मध्य प्रदेश में दी गई हैं। इस योजना के तहत 70000 से अधिक सिलाई फ्री मशीन महिलाओं को दी जाएगी. इसके लिए आपको आवेदन करना होगा इसकी क्या प्रक्रिया होगी हम आपको बताएंगे इसीलिए खबर के अंत तक बन रहे।

पूरी खबर नीचे है,,,

सीएम शिवराज ने दिए संकेत, इन बहनों को मिलेंगे 10 हजार महीने, आज ही कर ले ये काम
19 साल इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने के बाद भी इस खिलाड़ी ने कभी नहीं खेला IPL, जानिए ऐसा क्यों?

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

आयु प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

पहचान पत्र

विकलांग होने पर चिकित्सा प्रमाण पत्र

यदि कोई महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र

सामुदायिक सर्टिफिकेट

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट के आकार की फोटो।

फ्री सिलाई मशीन योजना के प्रमुख लाभ

श्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र महिलाओं को निशुल्क में फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी मध्य प्रदेश में राज्य में संभावित 70000 से अधिक सिलाई मशीन वितरित की जाएगी इस योजना के तहत मिलने वाली मशीन से आप स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं और घर बैठे कमा सकते हैं इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गरीब महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in पर जाएं इसके बाद सिटीजन असेसमेंट के विकल्प का चयन करें उसके बाद निशुल्क सिलाई मशीन योजना का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें इसके बाद चरण या चरण निर्धारित पूरी जानकारी दर्ज करें इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन विकल्प का चयन करें दस्तावेजों की स्थिति जचने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

 फ्री सिलाई मशीन के लिए पात्रता

MP3 सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए 21 से 40 वर्ष के बीच की आयु होनी चाहिए महिला आवेदक के पास मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवास पत्र होना चाहिए आवेदक महिला बीपीएल राशन कार्ड और गरीबी रेखा से संबंधित होना चाहिए साथ ही महिला किसी सरकारी नौकरी पर ना हो अभी तक महिलाओं के पास एक एकड़ से अधिक की भूमि भी नहीं होनी चाहिए।

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment