मध्य प्रदेशसीधी

MP News: भारत मंडपम के जी20 शिल्प बाज़ार में मध्य प्रदेश के हस्तशिल्प और जनजातीय कला का प्रदर्शन, सीधी जिला रहा शामिल

MP News: भारत मंडपम के जी20 शिल्प बाज़ार में मध्य प्रदेश के हस्तशिल्प और जनजातीय कला का प्रदर्शन, सीधी जिला रहा शामिल

G -20 शिखर सम्मलेन में भाग ले रहे विदेशी प्रतिनिधियों एवं अन्यों के लिए भारत मंडपम के शिल्प बाज़ार में एमपी के समृद्ध हस्तशिल्प और जनजातीय कलाकृतियों की विस्तृत श्रंखला का प्रदर्शन किया गया है। 9 – 10 सितम्बर, 2023 को हुऐ इस शिल्प बाज़ार के एमपी पेवेलियन में प्रदेश के एक जिला-एक उत्पाद के अंतर्गत प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय शिल्प का भी प्रदर्शन किया गया। पेवेलियन की चंदेरी साड़ी, महेश्वरी साड़ी, बाघ और बुटिक प्रिंट, सीधी के दरियाँ, लौह शिल्प एवं मेटल की कलाकृतियाँ, गोंड पेंटिंग्स, जूट से निर्मित कैरी बैग्स, फाइल कवर्स, लेदर बैग्स, बाँस चटाई, ज़री वर्क इत्यादि के प्रदर्शन और बिक्री की व्यवस्था की गयी थी। डिजिटल भुगतान के लिए पेवेलियन में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कार्ड स्वाइप की सुविधा दी गई। खरीदे गये उत्पादों की पेकिंग इको-फ्रेंडली पेपर बैग में की जाएगी। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के सौजन्य से फोरेक्स काउंटर भी शिल्प बाज़ार में स्थापित किया गया है।

पूरी खबर नीचे है,,,

IMG 20230911 WA0019
मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में यह महिलाएं होंगी पात्र ऐसे होगा आवेदन जल्दी करें!
IMG 20230911 WA0012
CM शिवराज की नई योजना इन महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन जानिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया

प्रदेश के पेवेलियन में वर्ष 2017 के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित पवन झारिया द्वारा तारापुर की सुप्रसिद्ध हस्तथप्पा छपाई कला नान्दना ब्लाक प्रिंट्स की 12 विभिन्न प्रक्रियाओं का सजीव प्रदर्शन भी किया गया है।

शिल्प बाज़ार में ट्राईफेड के ट्राइब्स इंडिया पेवेलियन में भी एमपी की गोंड पेंटिंग्स, महेश्वरी साड़ियां और भील आभूषण प्रदर्शित किये गए हैं। वर्ष 2023 के पद्म श्री पुरस्कार विजेता श्री परेश राठवा इस पेवेलियन में भील, भिलाला, नायक एवं राठवा जनजातियों की अनुष्ठानिक पिथौरा पेंटिंग का सजीव प्रदर्शन कर किए,

खबरें आपके लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button