प्रधानमंत्री ने लॉन्च की ये बड़ी योजना, 13 हजार करोड़ रूपए का खर्च प्रावधान, इनको मिलेगा महीने के हजारों

प्रधानमंत्री ने लॉन्च की ये बड़ी योजना, 13 हजार करोड़ रूपए का खर्च प्रावधान, इनको मिलेगा महीने के हजारों

17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की है, इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना।

भारत सरकार ने इस योजना की घोषणा वित्त वर्ष 2023- 24 के बजट पेश करते हुए किया था। पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को खासतौर पर देश के शिल्पकारों एवं कारीगरों की आर्थिक सहायता देने के लिए शुरुआत की गई है।

इस योजना में 2023 24 से 2027- 28 तक 13000 हजार करोड रुपए का खर्च प्रावधान बनाया गया। इस योजना से 13 लाख से भी अधिक पारंपरिक कार्यक्रमों को लाभ मिलेगा।

योजना के तहत सरकार देश के शिल्पकारों एवं कारीगरों के विकास मुख्य धारा के साथ जोड़ेगी, वित्त मंत्रालय की माने तो योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थियों को ₹15000 का तुलकित प्रोत्साहन देगी।

Viral video आखिर क्यों ये वीडियो इतना तेजी से हो रहा वायरल, ऐसा क्या हैं? इस वीडियो में कि मोदी हुऐ कायल 

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लागू होने के बाद देश में रोजगार के क्षेत्र में उन्नति देखने को मिलेगी इस योजना के तहत कारीगरों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी,

  इन्हे मिलेगा लाभ

नाई

मालाकार

धोबी

दर्जी

ताला बनाने वाले

बढ़ई

लोहार

सुनार

राजमिस्त्री 

ऐसे करें आवेदन 

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत बायोमेट्रिक आधारित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा पोर्टल की सहायता से कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम फ्री में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आधार कार्ड

पहचान पत्र

निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

जाति प्रमाणपत्र

बैंक अकाउंट पास

बुक

पासपोर्ट साइज फोटो 

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment