MP News: CM डॉ. मोहन यादव का बड़ा ऐलान, गौशाला के लिए धन एवं मानदेय बढ़ाने का निर्णय

Mohan Cabinet News:  सोमवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंत्रालय में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक संपन्न हुई. बैठक में गौशाला के लिए धन एवं मानदेय बढ़ाने का फैसला मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया, सीएम ने कहा कि कई बार बड़ी दुर्घटनाओं में गौ माता की मृत्यु सड़क पर हो जाती है .इसलिए ऐसी व्यवस्था जरूर बनाएं की गौ माता सड़क पर नजर ना आए उन्होंने कहा यदि गौ माता की मृत्यु हो जाती है तो उसका सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार करना होगा

MP में IAS अधिकारियों का हुआ फिर तबादला, आपके जिले के होंगे अब ये नए अधिकारी, आदेश हुआ जारी देखे लिस्ट

 

गौशाला के लिए धन एवं मानदेय बढ़ाने का निर्णय

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक से पहले मंत्रियों से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में गौमाता के सम्मान के लिए जल्द ही कुछ अहम फैसले लेने होंगे. मानसून के दौरान मुख्य सड़कों और राजमार्गों पर अक्सर गाय दुर्घटनाओं की खबरें आती हैं। कई बार इन दुर्घटनाओं में गौ माता की मृत्यु हो जाती है। इसलिए ऐसी व्यवस्था की जरूरत है कि गौमाता सड़क पर नजर न आएं और उन्हें गौशाला या सुरक्षित स्थानों पर जगह दी जाए।

गौशालाओं के लिए धन और मानदेय में बढ़ोतरी के संबंध में निर्णय लिया जाएगा. यदि गौ माता की मृत्यु हो जाती है तो उसका सम्मानपूर्वक अंतिम संस्कार करना होगा। इस संबंध में ग्राम पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। गौमाता के अवशेषों का अपमान न हो इसके लिए दफ़नाने या दाह संस्कार के लिए आवश्यक बजट आवंटित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश की सियासत में तूफान, कांग्रेस में मचा हाहाकार पूर्व मुख्यमंत्री कभी भी ले सकते है भाजपा का साथ 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग को इस संबंध में आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया है, ताकि बरसात से पहले व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सकें. इस बैठक में शहर के मेयर, नगर निकायों से जुड़े अधिकारी और अन्य जन प्रतिनिधि भी शामिल हों. . . बैठक में गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन, गौपालकों द्वारा गौमाताओं के खुले में घूमने पर नियंत्रण, पुलिस सहयोग और इस संबंध में केंद्र सरकार से ढांचागत कार्यों के लिए धन प्राप्त करने पर भी चर्चा हुई। पशुपालन मंत्री लखन पटेल ने कहा कि वे जल्द ही गौशाला संचालकों को बैठक में बुलाकर सुझाव लेंगे.

For Feedback - vindhyariyasat@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment